बात करने वाली किताबें दृष्टिबाधित, शारीरिक रूप से विकलांगों की सहायता करती हैं |

बात करने वाली किताबें दृष्टिबाधित, शारीरिक रूप से विकलांगों की सहायता करती हैं |

चाहे पलायन, ज्ञानोदय, या शुद्ध आनंद के लिए, किताबें हमें अन्य स्थानों और समयों से जुड़ने की अनुमति देती हैं। सौभाग्य से उन लाखों अमेरिकियों के लिए जिनकी दृष्टि बाधित है या शारीरिक अक्षमता है, एनएलएस से ब्रेल और बोलने वाली किताबें उपलब्ध हैं।

NLS नेत्रहीन और शारीरिक रूप से विकलांगों के लिए राष्ट्रीय पुस्तकालय सेवा है, जो कांग्रेस के पुस्तकालय का हिस्सा है। 1931 में स्थापित, संगठन का मिशन अपने संरक्षकों को बिना किसी शुल्क के उन्हें किताबें, पत्रिकाएं, संगीत स्कोर और ऑडियो और ब्रेल में अन्य सामग्री प्रदान करके उनके जीवन को समृद्ध बनाना है। सार्वजनिक पुस्तकालयों में प्रदान की जाने वाली या खुदरा किताबों की दुकानों पर बेची जाने वाली पारंपरिक ऑडियोबुक के विपरीत, एनएलएस द्वारा पेश की जाने वाली ऑडियोबुक व्यापक, व्यापक और विविध हैं, और विशेष रूप से उन लोगों के लिए डिज़ाइन की गई हैं जो नियमित प्रिंट पढ़ने में असमर्थ हैं।

एनएलएस किसी भी अमेरिकी निवासी या विदेश में रहने वाले अमेरिकी नागरिक को अपनी सेवाएं प्रदान करता है जो नेत्रहीन है, कम दृष्टि वाला है, या शारीरिक रूप से अक्षम है जिससे किताब रखना मुश्किल हो जाता है। हजारों बेस्टसेलर, क्लासिक्स, आत्मकथाएँ, नॉनफिक्शन वर्क्स, और बहुत कुछ इंटरनेट से डाउनलोड किया जा सकता है या सहयोगी पुस्तकालयों के एक राष्ट्रव्यापी नेटवर्क के माध्यम से होम डिलीवरी के लिए ऑर्डर किया जा सकता है।

सेरेब्रल पाल्सी, मल्टीपल स्केलेरोसिस, अपने हाथों या हाथों के उपयोग की हानि, या लंबे समय तक कमजोरी वाले लोग एनएलएस संग्रह तक पहुंच सकते हैं। तो, स्ट्रोक या दुर्घटनाओं के परिणामस्वरूप अस्थायी सीमाओं वाले लोग भी हो सकते हैं।

अब सैन फ्रांसिस्को निवासी 38 वर्षीय इवाना किरोला जैसे उत्साही पाठक, जो सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित हैं, अपने हितों को संतुष्ट करना जारी रख सकते हैं, जो कि किरोला के लिए राजनीति से लेकर यात्रा तक, संगीत तक है।

“मैं वास्तव में एनएलएस की सेवाओं की सराहना करता हूं,” किरोला कहते हैं। “वे मेरे दैनिक जीवन में, लोगों को समझने और समाचारों से अपडेट रहने में मेरी मदद करते हैं। एनएलएस का मेरा पसंदीदा हिस्सा व्यापक क्षितिज है जो ऑडियोबुक पढ़ने से मुझे मिलता है। ”

किताबों के अपने प्यार के साथ, किरोला सैन फ्रांसिस्को लाइब्रेरी में एक योग कक्षा में भाग लेती है – एनएलएस के क्षेत्रीय भागीदारों में से एक।

किरोला कहते हैं, “जिस चीज ने मुझे मदद की है, वह है कि मैं जो अनुभव करना चाहता हूं उसमें लगातार बने रहना है।” “कभी-कभी आपको जो चाहिए वह मायावी होता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप हार न मानें। हर चीज के लिए समाधान होते हैं, लेकिन कभी-कभी यह पता लगाने के लिए दृढ़ता की आवश्यकता होती है कि वे क्या हैं।”

Leave a Comment