दृष्टिबाधित पाठकों और साइकिल चालकों के लिए डॉगस्लेड रेसर ब्लेज़ ट्रेल

दृष्टिबाधित पाठकों और साइकिल चालकों के लिए डॉगस्लेड रेसर ब्लेज़ ट्रेल

रशेल स्कोडोरिस, एक 28 वर्षीय आउटडोर उत्साही, एक दशक से भी अधिक समय से प्रतिस्पर्धी कुत्तों की दौड़ में शामिल है। नेशनल लाइब्रेरी सर्विस फॉर द ब्लाइंड एंड फिजिकली हैंडीकैप्ड (एनएलएस), लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस के एक डिवीजन के लिए धन्यवाद, वह पिछले एक साल से एक शौकीन चावला पाठक रही है।

स्कोडोरिस का जन्म और पालन-पोषण बेंड, ओरे के जंगल में हुआ था, जहां उन्होंने अपने पिता के साथ एक स्लेज की पीठ पर पहाड़ों और रेगिस्तानों को पार किया, जिन्होंने एक मुशर के रूप में 36 साल बिताए- एक निशान का पालन करने के लिए उनकी जिद्दी बेटी ने कोई फर्क नहीं पड़ता था . स्कोडोरिस का जन्म एक दुर्लभ दृष्टि विकार के साथ हुआ था जिसे जन्मजात अक्रोमैटोप्सिया कहा जाता है, जिससे उसके रंग, अलग-अलग आकार और गहराई की कई परतें लूट जाती हैं। लेकिन उसकी सपाट, अस्पष्ट दुनिया उसके लिए दूसरों और उनकी गलत धारणाओं के लिए एक चुनौती से अधिक थी।

कानूनी रूप से नेत्रहीन लोगों के लिए, विकलांगता केवल मन की स्थिति है। “यह वास्तव में उबलता है कि लोग कह रहे हैं ‘ठीक है, अगर मैं दृष्टिहीन था, तो मैं ऐसा नहीं कर सका, तो स्पष्ट रूप से आप नहीं कर सकते।'”

2003 में किशोर स्कोडोरिस को कुत्तों की दौड़ के सुपर बाउल, इडिट्रोड में प्रवेश करने की अनुमति देने का निर्णय “एक बड़ा विवाद” था। उसके बाद उसने तीन बार इडिटोरोड में भाग लिया – बर्फ़ीला तूफ़ान और ठंढ के काटने के माध्यम से – “नौटंकी” शब्द को अंत में आराम करने से पहले। अब, एक पूरी तरह से स्थापित रेसर के रूप में, स्कोडोरिस अलास्का की किंवदंती को फिर से शुरू करने से पहले प्रमुख प्रायोजन की प्रतीक्षा कर रहा है।

इस बीच, स्कोडोरिस विभिन्न प्रकार की गेंदों का जुगाड़ करती है – जिसमें उसकी नवीनतम प्रतिस्पर्धी रुचि के लिए प्रशिक्षण, अग्रानुक्रम साइकिल चलाना, वाणिज्यिक स्लेज-डॉग टूर देना और सौ से अधिक पतियों की देखभाल करना शामिल है। यह एक केनेल एक फुटबॉल मैदान के आकार का है।

2012 में, स्कोडोरिस पुस्तकालयों के राष्ट्रीय सम्मेलन में अतिथि वक्ता भी थे, जो दृश्य या शारीरिक विकलांग लोगों को ऑडियो और ब्रेल में व्यापक पठन सामग्री प्रदान करने के लिए एनएलएस के साथ भागीदार थे। उसने पहली बार एक बच्चे के रूप में एनएलएस कार्यक्रमों के माध्यम से किताबें प्राप्त करना शुरू किया, लेकिन पिछले साल तक फिर से सेवा का उपयोग नहीं किया।

पाउलो कोएल्हो और क्रिस्टोफर मूर जैसे लेखकों के पक्षधर स्कोडोरिस ने कहा, “उन्होंने मुझे इस सभी शानदार तकनीक के बारे में बताया, जिसका उपयोग वे अपने संरक्षकों के लिए आसान बनाने के लिए कर रहे हैं, और मैं वास्तव में इसका फिर से लाभ उठाना चाहता था।” “ज्यादातर लोगों को जो पढ़ने में 20 मिनट लगते हैं, मुझे एक घंटा या उससे अधिक समय लगेगा। किताब को ऑडियो पर रखना और ज़्यादातर लोगों द्वारा इसे पढ़ने की तुलना में तेज़ी से सुनने में सक्षम होना—यह एक अच्छी बात थी।”

लेकिन, यहां तक ​​​​कि जब स्वयं घोषित खून बह रहा उदारवादी राजनीतिक पढ़ने का आनंद ले रहा है, तब भी उसके प्यारे साथी उसके दिमाग से दूर नहीं हैं, “वे अद्भुत हैं। टीम वर्क की परिभाषा एक सामान्य लक्ष्य की ओर काम करने वाले कई व्यक्ति हैं। वे सभी व्यक्ति हैं लेकिन महत्वपूर्ण होने पर वे ऐसी इकाई बन जाते हैं। मैं उस तरह का नेता हूं, उसका कार्यवाहक हूं। मैं इसे अपने पूरे जीवन में कर रहा हूं, और मैंने इसे अपने पूरे जीवन में समझाने की कोशिश की है, और मैं वास्तव में नहीं कर सकता। यह किसी अन्य के विपरीत एक भावना है। ”

यदि आप या कोई प्रिय व्यक्ति नेत्रहीन हैं, कम दृष्टि वाले हैं या विकलांगता या बीमारी के कारण किताब नहीं रख सकते हैं, तो एनएलएस टॉकिंग-बुक प्रोग्राम आपको मुफ्त में पढ़ते रहने में मदद करेगा। अधिक जानने के लिए, www.loc.gov/nls पर जाएं या 1-888-NLS-READ पर कॉल करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.